नियम और शर्तें

1. परिचय

हमारी सेवाओं का उपयोग करते हुए, एक वित्त और बीमा प्रदाता एजेंट (“एजेंट”) के रूप में, आप निम्नलिखित नियमों और शर्तों (“नियम”) का पालन करने और उनसे बंधे रहने के लिए सहमत होते हैं। ये नियम यश फ़ाइनेंस एंड इंश्योरेंस (“Yash finance & Insurance”) की ओर से वित्तीय और बीमा सेवाएँ प्रदान करने में आपकी भूमिका और जिम्मेदारियों को नियंत्रित करते हैं।

2. पात्रता

एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपके पास मान्य लाइसेंस और प्राधिकरण होना चाहिए, जो आपके क्षेत्राधिकार में वित्तीय और बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए आवश्यक है।
  • आपको वित्तीय और बीमा सेवाओं से संबंधित सभी लागू स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय नियमों का पालन करना होगा।

3. एजेंट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ

एक एजेंट के रूप में, आप निम्नलिखित के लिए जिम्मेदार हैं:

  • कंपनी द्वारा अधिकृत वित्तीय और बीमा उत्पादों को पात्र ग्राहकों को पेश करना।
  • उत्पादों और सेवाओं के बारे में सटीक और पारदर्शी जानकारी प्रदान करना।
  • ग्राहकों की ओर से आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन और समझौते को पूरा करने में सहायता करना।
  • ग्राहकों को उत्पाद के नियम, शर्तें और अपवाद समझने में मदद करना।
  • कंपनी और ग्राहकों को दी गई सभी जानकारी को सटीक और अद्यतन बनाए रखना।

4. एजेंट की जिम्मेदारियाँ

एजेंट निम्नलिखित के लिए सहमत होता है:

  • कंपनी द्वारा वित्तीय और बीमा उत्पादों की बिक्री के संबंध में प्रदान किए गए सभी निर्देशों और दिशानिर्देशों का पालन करना।
  • ग्राहकों और कंपनी के सर्वोत्तम हित में कार्य करना और हितों के टकराव से बचना।
  • सभी ग्राहक जानकारी की गोपनीयता बनाए रखना और व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा को डेटा संरक्षण नियमों के अनुरूप सुनिश्चित करना।
  • ग्राहकों को उत्पाद से संबंधित सभी शुल्क, चार्ज और दंड के स्पष्ट और सटीक विवरण प्रदान करना।
  • कंपनी या उसके उत्पादों के बारे में झूठे, भ्रामक या अनधिकृत बयान देने से बचना।

5. कमीशन और शुल्क

  • एजेंट को कंपनी के साथ सहमत दरों के अनुसार प्रत्येक बिक्री या सेवा के लिए कमीशन-आधारित भुगतान प्राप्त होगा।
  • प्रदर्शन के आधार पर कोई भी बोनस या अतिरिक्त प्रोत्साहन अलग समझौतों या प्रोत्साहन योजनाओं के अनुसार होंगे।
  • सभी कमीशन को लागू करों और कटौतियों के अधीन किया जाएगा, जैसा कि कानून द्वारा आवश्यक है।
  • कंपनी किसी भी समय लिखित सूचना के साथ कमीशन संरचनाओं को समायोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।

6. ग्राहक बातचीत

  • एजेंट को उत्पाद विवरणों के बारे में ग्राहकों के साथ पूर्ण प्रकटीकरण प्रदान करना चाहिए, जिसमें संभावित जोखिम और लाभ शामिल हैं।
  • एजेंट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ग्राहक वित्तीय या बीमा उत्पादों को समझ चुके हैं, इससे पहले कि कोई समझौता पूरा हो।
  • किसी भी गलत प्रस्तुति, धोखाधड़ीपूर्ण व्यवहार या कंपनी की नीतियों का पालन न करने पर इस समझौते को समाप्त किया जा सकता है।

7. कानूनों का अनुपालन

एजेंट को सभी लागू कानूनों, विनियमों और उद्योग मानकों का पालन करना होगा, जिसमें शामिल हैं, लेकिन सीमित नहीं है:

  • एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) और अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) आवश्यकताएँ।
  • उस क्षेत्राधिकार में लागू बीमा और वित्तीय सेवा नियम।
  • निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा और धोखाधड़ी-विरोधी कानून।

8. डेटा संरक्षण और गोपनीयता

  • एजेंट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी ग्राहक डेटा वैध रूप से एकत्र किया गया है और डेटा संरक्षण कानूनों जैसे कि जीडीपीआर (जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) या किसी अन्य प्रासंगिक कानून के अनुपालन में है।
  • सभी ग्राहक जानकारी को सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाना चाहिए और केवल उस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाना चाहिए जिस पर ग्राहक द्वारा सहमति दी गई हो।
  • ग्राहक की जानकारी के किसी भी डेटा उल्लंघन या दुरुपयोग की स्थिति में, एजेंट को तुरंत कंपनी को सूचित करना चाहिए।

9. दायित्व से मुक्ति

एजेंट सहमत होता है कि वह कंपनी को एजेंट की कार्रवाई, चूक या इन नियमों के उल्लंघन से उत्पन्न किसी भी देयता, हानि, दावा, नुकसान, या खर्च (कानूनी शुल्क सहित) से मुक्त रखेगा।

10. समाप्ति

यह समझौता निम्नलिखित परिस्थितियों में किसी भी पक्ष द्वारा समाप्त किया जा सकता है:

  • एजेंट द्वारा इन नियमों का उल्लंघन।
  • गलत प्रस्तुति या अनैतिक व्यवहार।
  • स्थानीय कानूनों या विनियमों का पालन न करने की स्थिति।
  • कोई भी पक्ष [X] दिनों की लिखित सूचना के साथ इस समझौते को समाप्त कर सकता है।
  • समाप्ति के बाद, एजेंट को कंपनी के किसी भी उत्पाद की पेशकश बंद करनी होगी और सभी गोपनीय जानकारी, विपणन सामग्री, या कोई भी स्वामित्व जानकारी कंपनी को वापस करनी होगी।

11. दायित्व की सीमा

कंपनी एजेंट की सेवाओं के प्रदर्शन से उत्पन्न किसी भी अप्रत्यक्ष, आकस्मिक या परिणामी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी। कंपनी की अधिकतम देयता उस विशेष लेनदेन के लिए देय कमीशन की राशि तक सीमित होगी।

12. संशोधन

कंपनी किसी भी समय इन नियमों को अद्यतन या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखती है। किसी भी परिवर्तन की सूचना लिखित रूप में दी जाएगी, और संशोधन के बाद एजेंट द्वारा कंपनी की सेवाओं का निरंतर उपयोग इन संशोधित नियमों की स्वीकृति मानी जाएगी।

13. शासन कानून और अधिकार क्षेत्र

ये नियम [आपका क्षेत्राधिकार] के कानूनों के अनुसार शासित और व्याख्यायित किए जाएंगे। इन नियमों से उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद को [आपका क्षेत्राधिकार] की अदालतों के विशेष अधिकार क्षेत्र में निपटाया जाएगा।

14. संपर्क जानकारी

इन नियमों के संबंध में किसी भी प्रश्न या चिंताओं के लिए, कृपया कंपनी से संपर्क करें:

  • Yash finance & Insurance
  • होटल नवलगढ़ प्लाजा के सामने, रोडवेज बस डिपोटे के पास, नवलगढ़, राजस्थान 333042
  • Info@yashfinance.in
  • +91 9887210020
  • +01594-225020